Skip to main content

लाइफ टेंड्स टू किधर ?



          माथे पर जब भी ठीक से टीका नहीं लगा तो मन वहीँ अटका. बस नहीं पकड़ सका तो बड़ी कोफ़्त हुई. नल में पानी नहीं आया तो 4 घंटे उसके फ़िक्र में खोया रहा. रात भर बिजली नहीं रही तो रात के कई घंटे उसके गौरो फ़िक्र में रहा. 

         अक्सरहां ऐसा होता है जो हो जाता है उस पर नहीं सोचते और जो नहीं होता वो घर बना कर बैठ जाता है. यह डर नहीं है ना ही कोई पूर्वाग्रह बल्कि कई बात तो सफलता पूर्वाग्रह कि तरह आता है. जब काम करने को हुए तो पहले कि सफलता से हो गए काम याद आते हैं. हमने कभी उतना नहीं सोचा. सोचा तो बस इतना कि देखे अबकी क्या होता है या इस बार ऐसा करूँ तो कैसा होता है ? यहाँ सफलतापूर्वक पहले हुआ ठीक यही काम एक पल के लिए दिमाग मैं कौंधता है पर उससे संतुष्टि मिली थी और नहीं होना बेचैनी देता है.

मैं कह सकता हूँ कि ये ना होना कई और चीजें होने कि वजह बनती हैं. 

विचारशून्यता का होना, विचार का होना, उसे कहना और उस पर अमल करना यह सब अलग - अलग बातें हैं ठीक वैसे ही जैसे घर में दर्जनों ए.सी. लगाकर पर्यावरण में चिंता जताते हुए इस मुद्दे को बड़ा बताना और इसके लिए किसी कैम्पेन में शामिल होने की गुहार करना.

समझदार लोग चिंता करने को बुरा बताते हुए निश्चिन्त होकर जीने कि सलाह देते हैं, खुश रहने के टिप्स देते हैं यह वे लोग है जिंदगी को बेफिक्री और बिंदास जीने को कहते हैं अलबत्ता यह काम वो संजीदगी से कर रहे होते हैं. 

कोई मेरे मन के आँगन में आ कर देखे कि उलझने कैसे चूजे बन कर अपने नन्हे नन्हे क़दमों से चहचहाते हैं. 

किसी चीज़ को परिभाषित ना कर पाना कैसी अक्षमता है. फिर काहे का पढना और इत्ती सारी बातें ? बातें बहुत हो जाती है, चर्चाएँ और बहसें निकल जाती हैं और जब किसी निष्कर्ष पर जाना हो तो चौराहा आ जाता है. नहीं, इसे चौराहा क्यों दसराहा कहना उचित होगा. पर यह भी तो कोई निष्कर्ष नहीं. केलकुलस में अक्सरहां पढ़ते रहे  'एक्स टेंड्स टू जीरो' {X → 0}  लेकिन मास्टर ने यह नहीं बताया कि लाइफ टेंड्स टू किधर ?

दिमाग में संलयन होना चाहिए पर होता विखंडन है पर इससे भी इतर यहाँ इस प्रक्रिया के दौरान न्यूत्रोन के सिर्फ तीन कण कहाँ हमला करते हैं ? अकेले हम ना जाने कौन से और किसके रथ का पहिया लिए इस चौतरफे (?) (क्या सिर्फ चौतरफा, यह भी सोचना, देखना होगा ) हमले से बचते हुए मारे जाते हैं. 

यह सब तुम्हारी याद के बाइस हैं जिसे हमने बड़े दर्द से सींचा है, संजोया है बड़े जतन से, तकलीफ को सहेजा है, पालपोष  कर बड़ा किया है एक जवान बेटे कि तरह जो रोज़ दोपहर ढलने के वक्त कोई ना कोई जिद पकड़ता है, रूठ कर, लड़ कर शाम को आवारगी करता है और रात के दस बजते-बजते फिर से घर कि ही मुफ्त में मिलने वाली रोटियां तोड़ रुलाते हुए सुलाता है. हर रोज़ यह सोच कर मैं मरा हूँ कि अब मुझे जीना है.

Comments

  1. लाइफ टेंड्स टू किधर...
    सवाल का जवाब मिले तो बताना मत भूलना.

    ReplyDelete
  2. ज़िन्दगी टेंड्स टू किधर ... पता नहीं ... शायद ज़िन्दगी की ओर ही ...
    नून मीम राशिद साहब का ये कलाम पढ़ा है आपने ? पढिये और सुनिये भी ज़िया मोहि-उद्-दीन साहब की आवाज़ में http://www.youtube.com/watch?v=V_0qly5ZZl4

    ज़िन्दगी से डरते हो ?
    ज़िन्दगी तो तुम भी हो
    ज़िन्दगी तो हम भी हैं
    ज़िन्दगी से डरते हो ?
    आदमी से डरते हो ?

    आदमी तो तुम भी हो
    आदमी तो हम भी हैं
    आदमी ज़बां भी है

    आदमी बयां भी है
    उस से तुम नहीं डरते

    हर्फ़ और मानी के
    रिश्ता-हाय-आहन से
    आदमी है वाबस्ता
    आदमी के दामन से
    ज़िन्दगी है वाबस्ता
    उससे तुम नहीं डरते
    अनकही से डरते हो ?

    जो अभी नहीं आयी
    उस घड़ी से डरते हो ?
    उस घड़ी की आमद की
    आगही से डरते हो ?

    पहले भी तो गुज़रे हैं
    दौर नारसाई के,
    बेरिया ख़ुदाई के
    फिर भी ये समझते हो
    हेच आरज़ूमन्दी
    ये शब-ए-ज़बाँबंदी
    है रह-ए-खुदाबंदी

    तुम मगर ये क्या जानो
    लब अगर नहीं हिलते
    हाथ जाग उठते हैं

    हाथ जाग उठते हैं
    राह का निशाँ बन कर
    नूर की ज़बां बन कर
    हाथ बोल उठते हैं
    सुबह की अज़ाँ बनकर

    रौशनी से डरते हो ?
    रौशनी तो तुम भी हो,
    रौशनी तो हम भी हैं

    रौशनी से डरते हो ?

    शहर की फ़सीलों पर
    देव का जो साया था
    पाक़ हो गया आख़िर
    रात का लबादा भी
    चाक़ हो गया आख़िर
    ख़ाक हो गया आख़िर
    अज़-दहाम-ए-इन्सां से
    फ़र्द की नवा आयी
    ज़ात की सदा आयी
    राह-ए-शौक़ में जैसे
    राह-रौ का खूँ लपके
    इक नया जुनूँ लपके
    आदमी छलक उट्ठे
    आदमी हँसे देखो,
    शहर फिर बसे देखो
    तुम अभी से डरते हो ?

    हाँ अभी तुम तो भी हो
    हाँ अभी तो हम भी हैं
    तुम अभी से डरते हो ?

    ReplyDelete
  3. जीवन सदा ही सरलता से आता है और सरलता की ओर बढ़ता है, धीरे धीरे, आप चाहें या न चाहें। बेहतरीन प्रश्न, चिनतन बढ़ाते हुये।

    ReplyDelete
  4. love this post man......i still search.for that sagar .....

    ReplyDelete
  5. सर्टिफिकेट धारी राईटर हो.. मैं क्या कहू इस पर..??

    ReplyDelete
  6. A storm of challenging thoughts!! Soaked! Life is elsewhere...

    ReplyDelete

Post a Comment

Post a 'Comment'

Popular posts from this blog

व्यावसायिक सिनेमा

   स्वतंत्रता आंदोलन के दौड में फिल्मकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर इस आंदोलन को समर्थन देने का प्रयास किया. तब तक देश में सिने दर्शकों का एक परिपक्व वर्ग तैयार हो चुका था. मनोरंजन और संगीत प्रधान फिल्मों के उस दौड में भी देशभक्ति पूर्ण सार्थक फिल्में बनीं.                         स्वतंत्रता के ठीक बाद फिल्मकारों की एक नयी पीढ़ी सामने आई. इसमें राजकपूर, गुरुदत्त, देवानंद, चेतन आनंद एक तरफ तो थे वी. शांताराम, विमल राय, सत्यजीत राय, मृणाल सेन और हृषिकेश मुखर्जी, गुलज़ार और दूसरे फिल्मकारों का अपना नजरिया था. चेतन आनंद की ‘ नीचा नगर ’ , सत्यजीत राय की ‘ पथेर पांचाली ’ और राजकपूर की ‘ आवारा ’ जैसी फिल्मों की मार्फ़त अलग-अलग धाराएँ भारतीय सिनेमा को समृद्ध  करती रहीं . बंगाल का सिनेमा यथार्थ की धरती पर खड़ा था तो मुंबई और मद्रास का सीधे मनोरंजन प्रधान था. बॉक्स ऑफिस की सफलता मुंबई के फिल्मकारों का पहला ध्येय बना और इसी फेर में उन्होंने सपनों का एक नया संसार रच डाला. मनोरंजन प्रधान फिल्मों को व्यावसायिक सिनेमा के श्रेणी में रखा गया.             एक दीर्घकालीन संघर्ष के बाद स्वतन्त्रता के अभ

समानांतर सिनेमा

            आज़ादी के बाद पचास और साथ के दशक में सिनेमा साफ़ तौर पर दो विपरीत धाराओं में बांटता चला गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. एक धारा वह थी जिसमें मुख्य तौर पर मनोरंजन प्रधान सिनेमा को स्थान दिया गया. इसे मुख्य धारा का सिनेमा कहा गया. दूसरी तरफ कुछ ऐसे फिल्मकार थे जो जिंदगी के यथार्थ को अपनी फिल्मों का विषय बनाते रहे. उनकी फिल्मों को सामानांतर सिनेमा का दर्जा दिया गया. प्रख्यात फिल्म विशेषज्ञ फिरोज रंगूनवाला के मुताबिक, “ अनुभूतिजन्य यथार्थ को सहज मानवीयता और प्रकट लचात्मकता के साथ रजत पथ पर रूपायित करने वाले निर्देशकों में विमलराय का नाम अग्रिम पंग्क्ति में है ” . युद्धोत्तर काल में नवयथार्थ से प्रेरित होकर उन्होंने दो बीघा ज़मीन का निर्माण किया, जिसने बेहद हलचल मचाई. बाद में उन्होंने ‘ बिराज बहू ’ , ‘ देवदास ’ , ‘ सुजाता ’ और ‘ बंदिनी ’ जैसी संवेदनशील फिल्में बनायीं . ‘ दो बीघा ज़मीन ’ को देख कर एक अमेरिकी आलोचक ने कहा था “ इस राष्ट्र का एक फिल्मकार अपने देश को आर्थिक विकास को इस क्रूर और निराश दृष्टि से देखता है, यह बड़ी अजीब बात

मूक सिनेमा का दौर

दादा साहब फालके की फिल्में की सफलता को देखकर कुछ अन्य रचनात्मक कलाकारों में भी हलचल मचने लगी थी। 1913 से 1918 तक फिल्म निर्माण सम्बंधी गतिविधियां   महाराष्ट्र   तक ही सीमित थी। इसी दौरान कलकत्ता में   हीरालाल सेन और जमशेद जी मदन   भी फिल्म निर्माण में सक्रिय हुए। फालके की फिल्में जमशेद जी मदन के स्वामित्व वाले सिनेमाघरों में   प्रदर्शित   होकर खूब कमाई कर रही थीं। इसलिए जमशेद जी मदन इस उधेड़बुन में थे कि किस प्रकार वे फिल्में बनाकर अपने ही थिएटरों में   प्रदर्शित   करें। 1919 में जमशेदजी मदन को कामयाबी मिली जब उनके द्वारा निर्मित और रूस्तमजी धेतीवाला द्वारा   निर्देशित   फिल्म ' बिल्म मंगल '   तैयार हुई। बंगाल की पूरी लम्बाई की इस पहली कथा फिल्म का पहला   प्रदर्शन   नवम्बर , 1919 में हुआ।   जमदेश जी मदन ( 1856-1923) को भारत में व्यावसायिक सिनेमा की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है।   वे एलफिंस्टन नाटक मण्डली के नाटकों में अभिनय करते थे और बाद में उन्होंने सिनेमाघर निर्माण की तरफ रूख किया। 1907 में उन्होंने   कलकत्ता का पहला सिनेमाघर एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस   बनाया। यह सिनेमाघर आ